देश की आजादी के बाद विधायक संजीव से सुनी ग्रामीणों की फरियाद,1 करोड़ 90 लाख से दी पेयजल की सौगात।

नैनीताल: उत्तराखंड के परिवहन मंत्री यशपाल आर्य आज नैनीताल के दौरे पर रहे. इस दौरान यशपाल आर्य ने नैनीताल के देवीधुरा और पूर्ण के गांव वासियों को 10 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी, जिसमें 1 करोड़ 90 लाख की लागत से पंपिंग पेयजल योजना की शुरुआत की है।


देश की आजादी के बाद से क्षेत्र के ग्रामीण पीने के पानी की किल्लत झेल रहे नैनीताल के देवीधुरा, बोहरागव, कुण, पापड़ी गांव के लोगों को प्रदेश के परिवहन मंत्री यशपाल आर्य और नैनीताल के विधायक संजीव आर्य ने बड़ी सौगात देते हुए 1 करोड़ 90 लाख की लागत से पंपिंग पेयजल योजना की शुरुआत की. जिससे अब नैनीताल के देवीधुरा, पापड़ी समेत करीब दर्जन भर से अधिक गांव के लोगों को फायदा मिलेगा.क्षेत्र के ग्रामीण आजादी के बाद से लगातार राज्य सरकारों से अपने गांव में पंपिंग पेयजल की शुरुआत करने की मांग कर रहे थे, लेकिन आज तक ग्रामीणों का दर्द किसी ने नहीं सुना. इतने लंबे अरसे के बाद जाकर क्षेत्र के ग्रामीणों को स्थानीय विधायक और मंत्री ने सुना, जिससे अब क्षेत्रवासियों को जल्द ही पेयजल की सुविधा मिल सकेगी और ग्रामीणों को घंटों पैदल चल कर लगभग 6 किलोमीटर दूर से पानी नहीं लाना पड़ेगा।इसके साथ ही मंत्री यशपाल आर्य के द्वारा देवीधुरा-बेलबसनी सड़क मार्ग के निर्माण के लिए 5 करोड़ 80 लाख रुपए की धनराशि अवमुक्त की गई, ताकि सड़क का निर्माण जल्द किया जा सके. इस दौरान विधायक संजीव आर्य ने कहा कि इस सड़क के निर्माण होने के बाद से नैनीताल में वाहनों का दबाव कम पड़ेगा. साथ ही नैनीताल आने वाले पर्यटकों और क्षेत्र के किसानों को भी सड़क निर्माण का फायदा मिलेगा।


वही विधायक संजीव आर्य ने बताया कि, स्थानीय लोग कई वर्षों से गांव में सड़क निर्माण की मांग कर रहे थे लेकिन ग्रामीणों की इस मूलभूत सुविधा की तरफ किसी का ध्यान नहीं गया. अब जाकर गांव में सड़क बनने जा रही है और सड़क निर्माण के बाद गांव के स्थानीय काश्तकारों को फायदा मिलेगा और गांव के काश्तकार अपनी फसलों को हल्द्वानी और नैनीताल मंडियों तक आसानी से पहुंचा सकेंगे. साथ ही बीमार लोगों को भी अस्पताल आने-जाने में फायदा होगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published.